एथेरोस्क्लेरोसिस , Carotid Artery Disease , Coronary Arteries disease , Carotid Artery Disease , Peripheral artery disease

 

एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) क्या है।

एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) वह रोग है, जिसमें धमनियों (Arteries) के अंदर ‘प्लाक’ (plaque) जमने लगता है, जो धीरे-धीरे धमनियों (Arteries) को कठोर और संकीर्ण कर देती है।

जिस कारण से रक्त के प्रवाह में रुकावट आने लगती है और शरीर के विभिन्न अंगो तक रक्त पहुंचना भी रुक जाता है।

धमनियों (Arteries) का काम होता है, ऑक्सीजन युक्त रक्त को ह्रदय से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों तक ले जाना और जब धमनियां (Arteries) संकीर्ण होती है तो रक्त के प्रवाह में दिक्कत आती है और वही दिक्कत ह्रदय संबंधी रोग का भी कारण बन जाती है।

कितना सामान्य और खतरनाक है एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis)

एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) नामक इस बीमारी का सामान्य होना ही बहुत ज्यादा खतरनाक है।

इसके सामान्य होने के खतरे को आप कुछ इस तरह इसके आकड़े से समझ सकते है की हर साल  लगभग 10 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित पाए जाते है।

एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) क्या है लक्षण (Symptom)

एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) एक ऐसी बीमारी है जिसमें उसके लक्षण तब तक नहीं दिखाई पड़ते है, जब तक कि रक्त का प्रवाह करने वाली आपकी धमनिया सम्पूर्ण रूप से संकीर्ण न हो जाए।

अधिकांश लोगो को तो तब पता चलता है जब उन्हें इससे संबंधी और गंभीर समस्या जैसे कि हार्ट अटैक इत्यादि होता है।

काफी हद तक एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) इस बात पर निर्भर होता है कि कौन सी धमनियां इससे प्रभावित हुई है, जो इस प्रकार है।

गुर्दे कि धमनी (Carotid Artery Disease)

इस स्थिति में मरीज को (1) भूख कम लगती है, (2) हाथ-पैर में सूजन और (3) ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होना।

कोरोनरी धमनियां (Coronary Arteries disease) –

इस धमनी के प्रभावित होने से (1)  एनजाइना (सीने में दर्द) व (2) दिल का दौरा भी पड़ सकता है। जिसमें उल्टी, खाँसी, अत्यधिक चिंताबेहोसी जैसे लक्षण शामिल है।

कैरोटिड धमनियां (Carotid Artery Disease)-

इसमें (1) साँस लेने में कठिनाई, (2) चेहरे की सुन्नता, (3) लकवा(4) स्ट्रोक भी हो सकता है।

परिधीय धमनी (Peripheral artery disease)

(1) पैर के मांसपेशियों में दर्द, ऐठन व भारीपन हो सकता है, इसके साथ ही (2) पैरो में सुन्नता, (3) पैरों के त्वचा में रंग परिवर्तन, (4) पैर के बालों का झड़ना, (5) नपुंसकता, (6) पैर के अंगूठे के नाख़ून का मोटा होना और (7) पैरो में कमजोरी होना।

क्या है एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) के कारण ?

एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) ऐसी बीमारी है जो अचानक नहीं होती है और नाही इसके होने के सटीक कारण का कोई जानकारी है। धमनी के अंदर बनने वाले परत से यह बीमारी हो सकता है जिसके बनने का कई कारण हो सकता है।

  • उच्च कोलेस्ट्रॉल
  • उच्च रक्तचाप
  • हाई ट्राइग्लिसराइड्स
  • मोटापा और डायबिटीज
  • ध्रूमपान और अन्य तम्बाकू उत्पाद व स्त्रोत
  • विभिन्न तरह के रोग जैसे कि गठिया इत्यादि से होने वाला सूजन

कैसे मिलेगा एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) से निदान

किसी बी तरह की बीमारी के निदान के लिए उसके होने का आभास और ज्ञान बहुत जरुरी है और उसके लिए अपने शरीर को समझना होगा कि वह किस अवस्था में है। उसके लिए शारीरिक परीक्षण और मेडिकल टेस्ट जरुरी है।

जैसे कि –

  • रक्त परीक्षण
  • ईसीजी
  • सीने का एक्स-रे
  • एंकल/ब्रेकियल इंडेक्स
  • इत्यादि

हल्दी से एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) का प्राकृतिक इलाज

आज के वक़्त में हम सभी हल्दी को केवल और केवल मसाले के रूप में जानते है, वो इसलिए क्योकि साधारण हल्दी बस मसाले के काम में ही आ सकती है।

लेकिन जैविक हल्दी जो अपने चिकित्सीय गुण के वजह से साधारण हल्दी से बिल्कुल अलग होती है, उससे सैकड़ो बीमारी का इलाज संभव है

प्राकृतिक तरीके से उगाया गया ‘जैविक हल्दी’ मेडिसिनल हल्दी कहलाता है, जिसमें करक्यूमिन साधारण हल्दी के अपेक्षा प्रचुर मात्रा में मौजूद है। इस तरह के मेडिसिनल हल्दी और हल्दी से बने supplement से एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) का इलाज संभव है

मेडिसिनल हल्दी से बना है बगदरा फार्म्स का जैविक उत्पाद Artemin

‘Artemin’ मेडिसिनल बगदरा हल्दी से बना जैविक उत्पाद है, जो शरीर के धमनियों में रक्तप्रवाह के लिए रुकावट बनने वाली बीमारी का इलाज करता है।

क्योकि Artemin को जिस मेडिसिनल हल्दी (Medicinal Turmeric) से तैयार किया गया है उसके अंदर करक्यूमिन प्रचुर मात्रा में है।

उसमे पाए जाने वाले करक्यूमिन के

  • Anti-oxidant,
  • Anti-inflammatory,
  • Anti-coagulant,
  • Vasorelaxant

जैसे अलग-अलग चिकित्सीय गुण है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) नामक बीमारी के जड़ पर काम कर आपकी समस्या को दूर करता है

बगदरा फार्म्स का जैविक उत्पाद ‘Artemin’ बिना किसी दुष्प्रभाव के एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) नामक समस्या से निजात दिलाता है, ताकि आप स्वस्थ जीवन के साथ आगे का सफर गुजारे।

फ्री अपॉइंटमेंट ले पाएएथेरोस्क्लेरोसिस‘ (Atherosclerosis)  का समाधान

जानकारी बांटने से बढ़ती है, इसलिए बगदरा फार्म्स हमेसा लोगो को स्वास्थ के प्रति जागरूक रहने में सहायता करता है।

आप भी निचे दिए गए फॉर्म को भर बगदरा फार्म्स से अपने समस्या पर बातचीत और उसके इलाज के बेहतर और सही जानकारी जानने के लिए फ्री अपॉइंटमेंट ले सकते है या दिए गए नंबर पर सम्पर्क कर हमारे कंसलटेंट से बात कर सकते है।


We recommend you to take 6 months course of Artemin because it will take around 2-3 months to start giving you positive results, 5-6 months to heal it properly. This is why regular intake of Artemin is important to get desired results.

Refer a Patient to Bagdara Farms Health System

Friends, your patients will be in good hands with our expert teams. We always work closely with referring friends to provide the best possible care for all patients, from routine care to more complex or life-threatening medical conditions.

Contact us today and we’ll make the connection as soon as possible.

Two doctors having a discussion, with a stethoscope on a table.

Please fill out this referral form to make an appointment for your patient.